Saturday, February 3, 2024

एंजेला कोस्टा की कुछ अनुवादित कविताएं

एंजेला कोस्टा का जन्म 1973 में अल्बानिया में हुआ था। वह 1995 से इटली में रह रहे हैं। उन्होंने 11 पुस्तकें प्रकाशित की हैं जिनमें शामिल हैं: अल्बानिया और इटली में उपन्यास, कविताएं और परियों की कहानियां। एंजेला कोस्टा अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ऑर्फ्यू की संपादक हैं। वह अल्बानिया, कोसोवो, इटली, बेल्जियम, ग्रीस, लेबनान, संयुक्त राज्य अमेरिका और मोरक्को में विभिन्न साहित्यिक पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के लिए एक अनुवादक और पत्रकार भी हैं। आप समाचार पत्रों कैलाब्रिया लाइव और एलेसेंड्रिया टुडे, समाचार पत्र ों नेसियोनल, ले रेडिसी आदि के लिए लेख लिखते हैं।


मेरी माँ के लिए


मैंने कई पंक्तियाँ लिखीं

आँसुओं के लिए अंतहीन छंद,

दर्द प्रेम

तुम भी कहाँ हो मेरी माँ!

मैं तुम्हारी बंद आँखों को एक बार अच्छाई से भरकर चूम लेता हूँ!

मैं तुम्हारे अभी भी गर्म हाथों को वैसे ही सहलाता हूँ 

जैसे तुमने एक बार किया था;

मैं तुम्हारे असमय बुढ़ापे की झुर्रियों को अपनी उँगलियों से छूता हूँ

तुम्हारी सुस्ती को स्वीकार कर पाने के कारण,

मैं अनन्त पीड़ा के गवाह आपके भूरे बालों को छूता हूँ;

आप मेरे लिए अपूरणीय हैं,

तो तुम मेरी माँ सोफी ही रहोगी;

मैं तुमसे हमेशा असीम प्यार करता हूँ,

एक देवी की तरह,

तुम मेरी रूह में रहोगे;

कोई भी मुझे यह विश्वास नहीं दिला सकता

मैं तुम्हें फिर कभी नहीं देखूंगा और वह भी इस जीवन में

अब तुम यहाँ नहीं रहोगे;

क्या तुम्हें मालूम था कि मेरी साँसों में तुम रहोगे?

अगर मैं जीऊंगा तो क्या तुम भी जीओगे?

आपकी एकमात्र खूबसूरत मुस्कान

मैं सितारों की चमक में पहचान लूंगा

जबकि पुरानी यादों का ब्रह्मांड मुझे पूरी तरह से मोहित कर लेगा।

तुमने मेरे जीवन को रोशनी दी

कष्टों के धैर्य से मुझे बड़ा करना

और आपकी नेक, शुद्ध आत्मा के प्रति महान प्रेम के साथ;

बोलो, जरा बताओ तो सही

एक आखिरी शब्द!

मैं कैसे पकड़ना चाहूंगा

आप

खुशी के आँसुओं के बीच;

मेरी माँ, कृपया इन छंदों को चुपचाप पढ़ें

नहीं रहते!

आह, काश मैं समय को चुनौती दे पाता,

वही मौत की बुराई

और रसातल में

मैं अभागे भाग्य को भी नष्ट कर दूँगा

मैं क्रूर दुष्ट को दूर भगाऊंगा

और मैं फिर से तुम्हारी गोद में बैठूंगा

ठीक वैसे ही जैसे मैंने एक बच्चे के रूप में किया था

जहां मुझे बहुत शांति और शांति मिली.

मैं कितना खुश था

जब तुम्हारे हाथों ने मेरी आत्मा को गहराई से सहलाया

और मेरा पूरा अस्तित्व तुम्हारे छिद्रों से खिल उठा;

कृपया अपनी आखिरी सांस में मुझे मत सुखाओ माँ

आकाश से परे मत मेरा


तुम नारी


तुम नारी,

एक नाजुक शहीद,

खोई हुई दृष्टि से मुड़ा हुआ

जहाँ कोई फुसफुसाहट हो,

गंदी जिंदगी से हताश रोना

लाल मिट्टी के आँसुओं में,

व्यथित आत्मा के भीतर सन्निहित नाखून खरोंच;

तुम नारी,

उठना!

अपने आप को उन सभी चीज़ों से अलग कर लें

जो आप में "देवी" को नकारती हैं;

सीमा से निहत्था

धैर्य का, हिंसा का

उस फीके घूँघट को फाड़ डालो

अंधेरा शाश्वत मुखौटा;

अपने आप को उन लोगों से मुक्त करें

जो आपके होठों पर नम आपकी

दुर्लभ मुस्कान के टपकने के लायक नहीं हैं;

तुम नारी,

जिया पुनः!

अपने हाथ वहाँ खोलो

जहाँ जीवन की शक्ति साँस लेती है;

फिर से खिलें

गाना...

मुस्कान...

घृणित होने की जेल से

अपनी आज़ादी के लिए चिल्लाओ,

वह आपके अस्तित्व का मार्ग निर्धारित करता है;

तुम नारी,

तुम महान हैं

तुम अनोखे हैं

तुम पवित्र हो;

तुम जियो!!!


एक रोटी का टुकड़ा


एक रोटी का टुकड़ा 

अपना पेट भरने के लिए

दिन और रात के लिए

जीवन साथी,

जो दुखी अस्तित्व को चिल्लाता है,

देखो पर रुकें कुछ ही देर मे समाप्त हो जाना 

क्रूर भाग्य से हार गया पैदा होना

ये सब किसकी गलती है

मैं स्वयं क्या दोषी हूँ

क्या हम ईश्वर द्वारा अवांछित थे

क्या हम गलत दुनिया में गये थे

मैं चाहता हूं

अदम्य भूख,लापरवाही 

प्रचुर मात्रा में गायब हो जाना

हमें इनोपिया में आनंदित करने के लिए

मैं चाहता हूं,

मैं बादलों में रहता हूँ और

अपने आप को ब्रह्मांड में हवा से भर लो;

अब तक धूप से गर्मी बढ़ रही है

जमे हुए खून को महसूस करना,

मेरे भाइयों की फीकी दिल की धड़कनें

पीले, फटे हुए होंठ 

आपके पैरों के नीचे की ज़मीन की तरह

रोटी का टुकड़ा

बिखर मत जाओ

आपको बहुगुणित करने वाला यीशु कहां है

कोई जवाब नहीं !

मेरे पास सिवाय है रोटी का यह टुकड़ा मेरे दिनों की दौलत!


(अनुवादविश्वानंद सिन्हा)

No comments:

Post a Comment

'नादान आदमी का सच ’ हमारा तुम्हारा सच - सुजाता

अम्बिका दत्त जी का काव्य –संग्रह ’नादान आदमी का सच ’ पढ़ते ही ताज़ी हवा के झोंके की छुअन सी महसूस होती है। हिंदी और राजस्थानी में उनके नौ पु...